BREAKING NEWS
Search

हेलीकॉप्टर क्रेश हादसे में सीडीएस जनरल रावत उनकी पत्नी समेत 13 लोगों का निधन

227

सीडीएस जनरल बिपिन रावत, पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों का सेना के हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में निधन
 चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जरनल बिपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत सेना के 13 लोगों का हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में निधन हो गया। जानकारी के अनुसार हादसे के दौरान सेना के रावत समेत सेना के 14 लोग हेलिकॉप्टर में सवार थे जिनमें से  एक गंभीर रूप से घायल है। 
इस हादसे की ख़बर सुनते ही  उत्तराखंड ही नहीं वरन पूरे देश मे शोक की लहर छा गई है। वहीं सीडीएस रावत के गांव का माहौल बेहद गमगीन हो गया। सीडीएस बिपिन रावत उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में गांव सैण बमरौली ग्रामसभा के है। वे थलसेना के प्रमुख रहे। रिटायरमेंट से एक दिन पूर्व ही उन्हें देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया गया था। बिपिन रावत ने देहरादून में कैंब्रियन हॉल स्कूल, शिमला में सेंट एडवर्ड स्कूल और भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से पढ़ाई की। 11वीं गोरखा राइफल की पांचवीं बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में एम. फिल की डिग्री हासिल की। वहीं, सैन्य मीडिया रणनीतिक अध्ययन पर अपना शोध पूरा किया है।
रावत को विशिष्ट सेवाओं के लिए मिले कई सम्मान
जनरल बिपिन रावत को ज्यादा ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र और आतंकवाद विरोधी अभियानों में कमान संभालने का बहुत अनुभव रहा है। उन्हें विशिष्ट सेवा और वीरता के लिए कई बार पुरस्कृत भी किया गया है। रावत को यूवाईएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, वीएसएम, सीओएएस प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published.