हेरिटेज नगर निगम में प्लास्टिक की बोतलों के निस्तारण हेतु दो प्लास्टिक क्रशिंग मशीनें की स्थापित

187

एक हजार बोतलें रोज हो सकेगी निस्तारित

प्लास्टिक की बोतलों से फैलने वाले कचरे से मिलेगी निजात-हैरिटेज महापौर

जयपुर, 21 मार्च 2023 (न्याय स्तंभ) कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक एवं पानी की प्लास्टिक की बोतलें इस्तेमाल करने के बाद नागरिक व पर्यटक कहीं भी डाल देते थे जो शहरवासियों के साथ-साथ निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिये परेशानी का सबब था। परन्तु अब इनके निस्तारण का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
हैरिटेज निगम महापौर मुनेश गुर्जर की शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने की मुहिम को देखते हुए देश के एक प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संगठन(एनजीओ) ’’स्वावलम्बन’’ ने सीएसआर के तहत 2 प्लास्टिक बोतल क्रशिगं मशीनें हैरिटेज नगर निगम को भेंट की है।
हैरिटेज महापौर मुनैश गुर्जर ने निगम मुख्यालय के मुख्य द्वार के पर प्लास्टिक बोतल क्रशिगं मशीन को शहरवासियों को समर्पित किया ।

दूसरी मशीन गुर्जर के निर्देश पर जलमहल की पाल पर इन्दिरा रसोई के पास पर्यटकों के प्रतिदिन के अधिक आवागमन व हाट बाजार में आने वाले नागरिकों एवं पर्यटकों को अपनी प्लास्टिक बोतलों के निस्तारण की सहूलियत प्रदान करने व जलमहल में लोग प्लास्टिक की बोतलें न डालें, की मंशा से स्थापित करवाई गई है। दूसरी मशीन का शुभारम्भ पार्षद अखतर हुसैन ने किया ।
महापौर ने बताया कि यह मशीन हैरिटेज मुख्यालय के गेट के बाहर, हवामहल के टिकट काउंटर के सामने इसलिए लगाई गई है क्योंकि हवामहल में प्रतिदिन हजारों पर्यटक घूमने आते हैं एवं निगम मुख्यालय मेें सैंकड़ों नागरिक निगम संबधी कार्यों के लिए आते हैं। प्लास्टिक की बोतल में पानी लेकर चलना पर्यटकों के साथ-साथ औसत व्यक्ति की आदत में शुमार है लेकिन पानी खत्म होते ही लोग इन बोतलों को कहीं भी फैंक देते हैं जिससे कचरा फैलता है। ऐसे में यह मशीन हवामहल धूमने आने वाले पर्यटकों व निगम में आने वाले नागरिकों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली बोतलों को क्रश कर सकेगी ।
आयुक्त विश्राम मीणा ने उपायुक्त स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि इन बोतलों के क्रश होने के बाद प्लास्टिक के दाने को संग्रहित किया जाये ताकि इसे रिसाईकल हेतु उपयोग में लिया जा सके ।
स्वावलम्बन की सीईओ स्मृति गुप्ता ने कहा कि इस मशीन से प्रतिदिन लगभग 500 बोतलें क्रश की जा सकती है। क्रश की गई बोतलों के प्लास्टिक दाने को सड़क बनाने, घरेलू, कार्यालय उपयोग के बहुरंगी व आकर्षक फर्नीचर व अन्य सामान बनाने में उपयोग किया जा सकता है ।
इस अवसर पर उपायुक्त स्वास्थ्य आशीष कुमार, महापौर के विशिष्ठ सहायक उम्मेद सिंह व उप निदेशक, जन सम्पर्क मोती लाल वर्मा उपस्थित रहे ।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *