विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर विजेता सम्मान समारोह आयोजित

247

सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सुरेश सिंह ने जागरूकता पर दिया जोर

जयपुर। 4 फरवरी 2023(न्याय स्तंभ) राजस्थान कैंसर सोसायटी, जयपुर कैंसर रिलीफ सोसाइटी एवं
कोशिश एनजीओ के संयुक्त तत्वावधान में सवाई। मानसिंह अस्पताल में कैंसर विजेता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिन कैंसर रोगियों के सफल उपचार हो गया और वो पूर्णतया स्वस्थ हैं को कैंसर विजेता के रूप में सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में कैंसर के प्रति जागरूक होने पर जोर दिया गया। डॉक्टर्स फॉर यू एवं संजीवनी बियोंड लाइफ कैंसर के प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में सहयोग दिया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता, प्राचार्य राजीव बगरहट्टा, सवाई मानसिंह चिकित्सालय अधीक्षक अचल शर्मा, एवं रेडियो थेरेपी विभाग मेडिकल ऑंकोलॉजी, सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग के सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग, धनवंतरी आउटडोर के सीनियर नर्सिंग ऑफिसर एवं इंचार्ज हेमराज गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में कैंसर मरीजों के लिए एक छत के नीचे सारी सुविधाएं सवाई मानसिंह चिकित्सालय में उपलब्ध हैं। साथ में कैंसर जैसी बिमारियों की मुक्ति की लिए जन चेतना और जन जागरण अभियान की विशेष आवश्यकता है। जिसे प्रारंभिक अवस्था में ही कैंसर के बारे में रोगी को पता लग सके जिससे उसका सौ प्रतिशत इलाज संभव है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की चिरंजीवी योजना के माध्यम से कैंसर रोगी को जो इलाज में निराशा महसूस होती है इस योजना से उनकी आंखों में एक चमक सी महसूस होती है। और निराशावादी से आशावादी सोच की ओर अपने इलाज में ध्यान देता है। जिसे वह बेहतर जीवन जीने के लिए अपने , ओर परिजनों को संबलता प्रधान प्रदान करने में ,निसंदेह मुख्यमंत्री जी की योजना बहुत प्रभावी और कारगर है। इसको जन जन तक पहुंचाने मे सभी संस्थाओं का और समाज का सहयोग होना चाहिए।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *