राज्यवर्धन को बाहरी बताए जाने पर पूर्व सैनिकों में रोष

127

कहा – ‘सैनिक को टिकट मिलना गौरव की बात’

जयपुर। 18 अक्टूबर 2023(न्याय स्तंभ) राजस्थान में चुनावी बिसात बिछ चुकी है और राजनैतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। वहीं, बात करें उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की तो भाजपा ने बाजी मारते हुए अपनी पहली लिस्ट में 41 नाम फाइनल कर दिए। लेकिन इन्हीं 41 नामों में एक उम्मीदवार को बाहरी बताकर विरोध करने वाली बात ने पूर्व सैनिकों को अचंभे में डाल दिया है।

भारतीय जनता पार्टी ने झोटवाड़ा विधानसभा सीट से जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन राठौड़ को कैंडिडेट बनाया है। संभवत: ये पहली बार है जब एक सैनिक को जयपुर की विधानसभा सीट से विधायक पद का उम्मीदवार बनाया गया है। उनका नाम फाइनल होने के बाद से ही झोटवाड़ा क्षेत्र में ये बात फैलाई जाने लगी कि राठौड़ तो बाहरी हैं, क्षेत्र में दिखते नहीं हैं, उन्हें टिकट क्यों दिया गया। राठौड़ को बाहरी बताए जाने की बात को लेकर राज्य के पूर्व सैनिकों ने नाराजगी जाहिर की है। पूर्व सैनिकों ने कहा कि सैनिक कभी भी बाहरी नहीं होता। एक सैनिक को टिकट मिलना गौरव की बात है और स्वच्छ छवि और शानदार व्यक्ति​त्व के धनी को टिकट देकर भाजपा ने बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है। राजनैतिक पार्टियों को चाहिए कि वे ज्यादा से ज्यादा टिकट सैनिकों को दें।

पूर्व सैनिकों ने कहा कि एक साफ छवि के उम्मीदवार का चयन होने से उस विधानसभा क्षेत्र में काफी प्रभाव पड़ता है। आज भी भारत की फौज और सैनिकों पर जनता का विश्वास है। ऐसे में एक सैनिक को चुनाव लड़ाना बहुत ही साहसिक कदम है और उन्हें उम्मीद है कि आगे भी सैनिकों को टिकट दिए जाने का सिलसिला जारी रहेगा।

पूर्व सैनिकों ने ये भी कहा कि इस तरह का निर्णय लेना आसान काम नहीं है। राजनीति में कहा कुछ और जाता है, किया कुछ और। सबसे बड़ी बात तो ये है कि एक सैनिक जो कहता है वो करता है, झूठे वादे नहीं करता। फौज में रहते हुए देश सेवा और राजनीति में आकर जनता की सेवा करने का भाव। सैनिक ईमानदारी और निष्पक्ष भाव से जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन करता है और उन्हें विश्वास है कि राज्यवर्धन राठौड़ भी जनता की उम्मीदों पर खरा उतरकर जीत हासिल करेंगे और पूरे क्षेत्र का विकास करेंगे।

झोटवाड़ा सीट : एक नजर

राजस्थान में इस बार सवा 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता नई सरकार चुनेंगे। राज्य की सबसे बड़ी विधानसभा, जयपुर ग्रामीण के तहत आने वाली झोटवाड़ा विधानसभा है, जहां सबसे ज्यादा 4 लाख 20 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। इसमें 2 लाख से ज्यादा महिलाएं और 2 लाख 18 हजार से ज्यादा पुरुष मतदाता हैं। राजधानी जयपुर का पृथ्वीराज नगर उत्तर, वैशाली नगर, कालवाड़ रोड, सिरसी रोड से लगती कॉलोनियों के साथ-साथ जोबनेर तक का हिस्सा झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आता है। झोटवाड़ा ही एक मात्र ऐसी विधानसभा सीट है, जहां 4 लाख से ज्यादा मतदाता हैं।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *