BREAKING NEWS
Search

राजस्थान हाईकोर्ट में 2756 पदों पर भर्तियां

34

जयपुर 4 सितंबर 2022 (न्याय स्तंभ) सरकारी नौकरी की तैयारियों में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है। । राजस्थान हाईकोर्ट ने 2756 पदों पर वैकेंसी निकली है। राजस्थान हाईकोर्ट की भर्ती के लिए 22 सितम्बर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि और समय: 23-09-2022 को रात 11.59 बजे तक रहेगी । राजस्थान हाईकोर्ट, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, नॉन TSP और TSP एरिया के जिला न्यायालयों, TSP और नॉन TSP एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों, तालुका कानूनी सेवा समितियों में ये भर्तियां होंगी। इसमें जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। भर्ती में शामिल होने के लिए ग्रेजुएशन और कम्प्यूटर नॉलेज होना जरुरी है। कैंडिडेट 22 सितम्बर तक राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

पदों के लिए भर्तियां

  • नॉन टीएसपी एरिया के जिला न्यायालयों में क्लर्क ग्रेड II – 1985
  • टीएसपी एरिया के जिला न्यायालयों में क्लर्क ग्रेड II – 69
  • नॉन टीएसपी एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में जूनियर असिस्टेंट- 343
  • टीएसपी एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में जूनियर असिस्टेंट- 17
  • राजस्थान हाईकोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट- 320
  • राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जूनियर असिस्टेंट- 18
  • राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी और जिला न्यायलयों में क्लर्क ग्रेड II – 04

वेतनमान– पे मेट्रिक्स लेवल- L5, 20800-65900 रुपए प्रतिमाह।

सलेक्ट कैंडिडेट्स को दो साल प्रोबेशन ट्रेनी के रूप में 14600 रुपए प्रतिमाह फिक्सड मिलेंगे।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन- 

न्यूनतम आयु सीमा- 18 साल से 40 साल।

आयु की गणना- 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट। एससी-एसटी, ओबीसी, डिसेबलिटी पर 5 साल की छूट। डिफेंस सर्विस से आए कैंडिडेट 50 साल तक अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन की फीस- सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी)/अन्य राज्य के कैंडिडेट्स से 500 रुपए। राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी)/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स से 400 रुपए।
राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक/ दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए।

चरित्र प्रमाण पत्र- गुड कैरेक्टर सर्टिफिकेट स्कूल,कॉलेज,यूनिवर्सिटी प्रिंसिपल या एकेडमी हेड का देना होगा। साथ ही दो उत्तरदायी व्यक्तियों की ओर से गुड कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी देने होंगे।

परीक्षा की स्कीम-

1. लिखित परीक्षा- 300 मार्क्स की लिखित परीक्षा हिन्दी,अंग्रेजी,जनरल नॉलेज विषय की होगी। 2 घंटे की यह परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन और ओएमआर बेस्ड होगी। नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

2. टाइप राइटिंग टेस्ट और एफिशिएंसी टेस्ट- 100 मार्क्स के होंगे। मिनिमम 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटा की स्पीड से हिन्दी और अंग्रेजी में टाइपिंग का टेस्ट पास करना होगा। दोनों टाइपिंग टेस्ट 25-25 यानी कुल 50 नम्बर के होंगे। एफिशिएंसी टेस्ट भी 50 नम्बर का होगा। जिसमें फॉर्मेटिंग टेस्ट, पैराग्राफ, पेज और टेबल और लैटर्स फॉर्मेटिंग करना होगा।

परीक्षा का स्थान, तारीख- राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर और आवश्यकता होने पर उपखण्ड और तहसील मुख्यालयों पर भी लिखित परीक्षा होगी। राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से अलग से परीक्षा का स्थान, तारीख और समय प्रसारित किया जाएगा।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published.