मुख्यमंत्री 20 मार्च को करेंगे राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का औपचारिक उद्धघाटन

130

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत होगी विशिष्ट अतिथि
जयपुर 18 मार्च 2023(न्याय स्तंभ) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दूरगामी दृष्टि के अनुरूप राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट को वैश्विक स्तर पर अपना प्रभुत्व प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो की संकल्पना की गई है। इस सेक्टर की अपार संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने वार्षिक बजट में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के आयोजन की घोषणा की थी। जोधपुर में आयोजित होने वाला यह एक्सपो इसी बजट घोषणा का मूर्त रूप है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने आज जयपुर के उद्योग भवन में यह जानकारी दी।

इस अवसर पर राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चैयरमेन राजीव अरोड़ा, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त, राजस्थान सरकार महेंद्र कुमार पारख और आरईपीसी के वाईस चैयरमेन महावीर प्रताप शर्मा भी उपस्थित थे।उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने आगे कहा कि राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो प्रदेश में निर्यात के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर, टैक्सटाईल्स, एग्रो एवं फुड प्रोडटक्स, सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। जोधपुर को भारत की हैण्डीक्राफ्ट केपिटल कहा जाता है। देश भर से वुडन, आयरन से संबंधित हैण्डीक्राफ्ट आइटम जोधपुर से निर्यात किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में भारत सरकार ने जोधपुर में पूर्व में संचालित इनलैण्ड कंटेनर डिपो की क्षमता विस्तार के लिए 95 करोड़ रूपये की विशेष सहायता स्वीकृत की है।

मंगलवार, 21 मार्च को माननीय मुख्यमंत्री करेंगे एक्सपो का औपचारिक उद्घाटन
तीन दिवसीय राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो जोधपुर के बोरोनाड़ा स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में सोमवार, 20 मार्च से आरम्भ होगा। एक्सपो का औपचारिक उद्घाटन मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 21 मार्च को प्रातः 11 बजे किया जायेगा। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत विशिष्ट अतिथि होगी। उद्घाटन समारोह में राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चौयरमेन राजीव अरोड़ा और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह
राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चौयरमेन, श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि उद्घाटन समारोह के दौरान एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह भी आयोजित किया जायेगा जिसमें एक्सपोर्ट अवार्ड कमिटी द्वारा चयनित निर्यातकों को पुरस्कृत किया जायेगा।

एक्सपो में वर्कशॉप, कन्ट्री सैशंस एवं सांस्कृतिक संध्या का होगा आयोजन
अरोड़ा ने बताया कि एक्सपो के प्रथम दिन, 20 मार्च को दोपहर 4 बजे से सांय 6 बजे और दूसरे दिन, 21 मार्च को प्रातः 10.30 बजे से 1.30 बजे एनआईडी अहमदाबाद द्वारा डिजाइन डवलपमेंट पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी। एक्सपो के प्रथम दिन, 20 मार्च को शाम 7 से 8 बजे देश विदेश से आने वाले बॉयर्स के लिए सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जायेगा। एक्सपो के दूसरे दिन, 21 मार्च को दोपहर 3 से 6 बजे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पैकेजिंग, अहमदाबाद द्वारा एक्सपोर्ट पैकेजिंग पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी। इसी दिन सायं 6 से 7 बजे यूरॉल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा ‘ट्रेड विद रशिया’ नामक सैशन होगा। एक्सपो के तीसरे एवं अंतिम दिन, 22 मार्च को प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे आईएसीसीई द्वारा ‘ट्रेड विद अफ्रिका’ पर स्पेशल सेशन आयोजित होगा। इसी दिन दोपहर 3 बजे से सायं 5.30 बजे ‘एक्सपोर्ट प्रोसीजर एंड डॉक्युमेंटेशन’ पर प्रेक्टिकल ट्रैनिंग आयोजित की जायेगी।

17 देशों से 95 और 234 इंडियन बॉयर्स लेंगे भाग

राजीव अरोड़ा ने आगे बताया कि एक्सपो का प्रथम वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। एक्सपो में भाग लेने के लिए प्रमुख रूप से यूएसए, यूके, रूस, सऊदी अरब, यूएई, स्वीडन, थाईलैंड, नीदरलैंड, कोलंबिया, मैक्सिको, घाना, सूडान, सेनेगल, मिस्र, बोलीविया, उगांडा, अल्बानिया, आदि 17 देशों के 95 बॉयर्स आयेंगे। उल्लेखनीय है कि अकेले सेनेगल से 30 महिला बॉयर्स का समूह एक्सपो में भाग लेने आ रहा है। इसके अतिरिक्त 234 इंडियन बॉयर्स एक्सपो में भाग लेंगे। इस प्रकार एक्सपो में भाग लेने के लिए कुछ 329 देशी विदेशी बॉयर्स आयेंगे। इन देशी विदेशी बॉयर्स को एक्सपो में एक ही स्थान पर प्रदेश के अनूठे प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट सैक्टर के आर्टिजंस को इन बॉयर्स के साथ नेटवर्किंग करने का अवसर मिलेगा।

8 देशों के विदेशी राजदूत, उच्चायुक्त एवं गणमान्य लेंगे भाग
राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में भाग लेने के लिए 8 देशों के विदेशी राजदूत, उच्चायुक्त एवं गणमान्य भाग लेने आ रहें हैं। इनमें फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाशय मिनिस्ट्री ऑफ इनवेस्टमेंट एवं इंटरनेशनल कॉॅपरेशन, सूडान रिपब्लिक द्वारा नोमिनेटेड, सूडान के एन्टरप्रेन्यूरियल डिपार्टमेंट सेंटर के प्रमुखय गाम्बिया उच्चायुक्त मुस्तफा जवाराय नारू उच्चायुक्त, महामहिम मार्लीन मोसेसय पाकिस्तान काउंसलर उमर श्रेयारय मंगोलिया राजदूत, गनबोल्ड डंमबजयय गुयाना के माननीय काउंसुल इंडिया, एंटीगुआ एवं बारबुडा और यूएई दूतावास के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन, श्री माजिद अलनेखैलवी शामिल है।

एक्सपो में 145 एग्जीबिटर्स ने करवाई स्टॉल्स बुकिंग
एक्सपो में भाग लेने के लिए जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बाडमेर, अजमेर, भीलवाडा, जैसलमेर, अलवर, चुरू, चौमू, आदि प्रमुख शहरों से लगभग 145 एग्जीबिटर्स भाग ले रहें हैं। ये एग्जीबिटर्स हैण्डीक्राफ्ट, टैक्सटाईल्स, एग्रो एवं फुड प्रोडटक्स, मेटल एवं नॉन फैरस, लेदर प्रोडक्टस, इंजिनियरिंग, कारपेट, जैम एवं ज्वैलरी, डायमेंशनल स्टोन्स, बैंक एवं विभिन्न ट्रेड ऐसोसियेशंस से संबंधित हैं।

प्रदेश के कारीगरों को मिलेगा प्रोत्साहन और कला एवं सरंक्षण में मिलेगी सहायता
इस एक्सपो से विशेष रूप से प्रदेश के उन कारीगरों को प्रोत्साहन मिलेगा, जिन्हें गाँव-गाँव में काम करके अपने उत्पादों को बेचने के लिए दिल्ली, मुंबई आदि महानगरों में जाना पड़ता है। इस आयोजन के माध्यम से अधिक से अधिक खरीदारों तक उत्पाद पहुंचेंगे तथा स्थानीय उत्पादों के प्रति इनका आकर्षण बढ़ेगा। एक्सपो को अंतिम दिन 22 मार्च 1 बजे से जोधपुर की आम जनता के लिए खोला जायेगा।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *