मुख्यमंत्री ने किया Rajasthan Police Vision-2030 का विमोचन

26

जयपुर। 29 दिसंबर 2021.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस विज़न -2030 का विमोचन किया। इस Vision Document में इस दशक के अंत तक राजथान पुलिस को वर्तमान एवं भविष्य की चुनौतियों से प्रभावी रूप से निबटने एवं देश-प्रदेश की जनता को उच्चतम पुलिस सेवाएं प्रदान करने हेतु पुनर्गठन,आधुनिकीकरण एवं प्रशिक्षण की योजना शामिल है।

Police Population Ratio में सुधार, जनता से सीधे संपर्क वाले पुलिस संस्थानों का सुदृढ़ीकरण, शहरी क्षेत्रों में Mega Police Stations, प्रत्येक पुलिस जिले में साइबर थाना एवं विशेष अपराध सैल का गठन, पुलिस संबंधी विभिन्न कार्यों में Experts की सेवाएं, ट्रैफिक एवं Emergency Response में बेहतर सेवाओं हेतु मानव संसाधन व गश्ती दलों का विस्तार, विधिक प्रावधानों में संशोधन जैसी योजनाओं को इसमें शामिल किया गया है।

जानकारी के अनुसार यह एक ऐसा दस्तावेज़ है जो आगामी वर्षों में पुलिस विभाग के व्यापक एवं सर्वग्राही विकास के लिए पथ प्रदर्शक का कार्य करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह केवल एक नीतिगत दस्तावेज़ न होकर राजस्थान पुलिस के आगामी 9 वर्षों हेतु लक्ष्य, रणनीति एवं इस हेतु कार्य योजना, सभी को रेखांकित करता है।

इस vision document की परिकल्पना कर इसे अल्प समय में तैयार करने पर महानिदेशक पुलिस राजस्थान एवं उनकी टीम को बधाई और उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु शुभकामनाएं।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *