प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं नगर निगम ग्रेटर के संयुक्त तत्वावधान में संपन्न हुआ योग समागम

104

जयपुर के जाने माने योगाचार्यों एवं नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर की उपस्थिति में ब्रह्माकुमारीज के राजयोग भवन में आयोजित हुआ योग समागम

जयपुर 18 जून 2023 (न्याय स्तंभ) राजयोग की अलख जगाने वाली संस्था ब्रह्माकुमारीज एवं योग को अगले पायदान पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहे जयपुर नगर निगम ग्रेटर के संयुक्त प्रयास से वैशाली नगर में स्थित राजयोग भवन में योग समागम का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर ने योग समागम को संबोधित करते हुए जयपुर के नागरिकों के उत्तम स्वास्थ्य शांत मन एवं आध्यात्मिक उत्थान हेतु योग शिविरों में निशुल्क एवं निस्वार्थ सेवा दे रहे संगठनों ब्रह्माकुमारी, क्रीडा भारती, पतंजलि योग समिति, योगा पीस संस्थान, गायत्री परिवार, योगास्थली, अक्षरधाम स्वामीनारायण मंदिर, अक्षय पात्र, राजस्थान स्वास्थ्य योग, एकम प्रो, रश्मि योगा हाउस, फिट योगा, जयपुर योगा लीग, नर्सरी पार्क परिवार, नमन योगा आदि का धन्यवाद दिया।

उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पश्चात एक बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम में जयपुर के 2100 योग प्रेमियों को निगम सार्वजनिक रूप से अभिनंदित एवं सम्मानित करेगा । साथ ही स्वयं नियमित योग कर अन्य को प्रेरित करने वाले जयपुर के योगगुरुओ, योगाचार्यों, योग प्रशिक्षकों के साथ-साथ लोक कल्याण हेतु हठयोग, राजयोग, भक्ति योग, ज्ञान योग एवं कर्म योग के माध्यम से योग को जन-जन तक पहुंचाने वाले योग प्रवर्तक के साथ-साथ योगाभ्यास खेल प्रतियोगिताओं एवं योग फ्यूजन प्रस्तुतियों में जिला प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि प्राप्त करने वाले बच्चों को बाल योगी एवं बाल योगिनी की उपाधियों से भी नवाजा जाएगा।

निगम द्वारा प्रतिदिन हो रहे योग शिविरों की शुरुआत गायत्री परिवार द्वारा नैनो सूक्ष्म यज्ञ करवाए जाने के संबंध में कहा कि प्रकृति को योगदान मिलता है वह पवित्र होती है जिससे दिव्य और ऊर्जावरण वातावरण में योग ध्यान साधना में बड़ा सहयोग मिलता है इससे अंतर मन शुद्ध होने से आध्यात्मिक उन्नति मिलती है ऐसा व्यक्ति अपने परिवार समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में महती भूमिका निभाता है।

ब्रह्माकुमारीज, जयपुर की उपक्षेत्रीय संचालिका राजयोगिनी सुषमा दीदी ने बताया की योग का मतलब जोड़ना होता है । आज मनुष्य-मनुष्य से टूट चुका है, तालमेल खो चुका है, अब समय आ गया है की हम सभी साथ मिलकर सर्वप्रथम मनुष्य को खुद से जोड़ें फिर परिवार के साथ तालमेल बिठाकर समाज से जोड़े । पाश्चात्य की दौड़ में आज का मनुष्य खुद की संस्कृति को भूल बैठा है इसलिए हम योग द्वारा मनुष्य को भारतीय परम्परा एवं संस्कृति से जोड़ने का जिम्मा उठायें ।
योग गुरु ढाकाराम (संस्थापक योगा पीस संस्थान) ने योग समागम को संबोधित करते हुए कहा की योग परिवार में प्रसन्नता लाता है योग से तनाव दूर होता है । तनाव दूर रहने से रिश्तों में सुधार होगा, सुधरे हुए रिश्ते ही परिवार को सशक्त बनाते है ।

मेघसिंह चौहान (संयोजक क्रीडा भारती राजस्थान) ने जयपुर में स्थित हर पार्क में योग की नियमित कक्षाएं लगाये जाने की बात कही । उन्होंने कहा की 21 जून को योग दिवस के साथ साथ हर दिन योग दिवस होना चाहिए, इसके लिए युवाओं में योग के प्रति सजगता पैदा करना बहुत जरुरी है ।
पतंजलि योग समिति राजस्थान के अभिभावक कुलभूषण बैराठी ने योग के प्रयोग पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा की आज का युवा दिशा विहीन हो चुका है, चिंता, तनाव, भय, नकारात्मकता से घिर चुका है इसलिए अब युवाओं में योग एवं प्राणायम के प्रति जागृति लानी होगी |

वैशाली नगर सेवा केंद्र प्रभारी बीके चन्द्रकला दीदी ने जानकारी देते हुए बताया की आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव उल्टी गिनती कार्यक्रमों की संख्या में चल रहे 21 दिवसीय जयपुर योग महोत्सव 2023 के तहत 17 जून 2023, शनिवार को सांय 5:00 से 7:00 बजे तक ब्रह्माकुमारीज, जयपुर वैशाली नगर के राजयोग भवन में योग से वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर “योग समागम” संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

राजयोग भवन में आयोजित हुए योग समागम में राजयोग, हठयोग, भक्ति योग, कर्मयोग आदि योग के विभिन्न मार्गों के माध्यम से योग को आगे बढ़ाने वाले संगठनों के प्रतिनिधियों एवं योगाचार्यों, योग शिक्षकों एवं साधको के साथ 500 गणमान्य नागरिकों ने हिस्सा लिया । योग महोत्सव 2023 के मुख्य समन्वयक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने सभी संस्थानों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर एकत्रित करने में अहम भूमिका अदा की ।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *