धार्मिक एवं आध्यात्मिक आयोजनों से रहेगी पौराणिक संस्कृति जीवन्त – केजी कौशिक

232

अलवर 15 फरवरी 2023(न्याय स्तंभ) श्री सुंदरकांड कथा वाचक मण्डल बर्डोद द्वारा सब्जी मंडी प्रांगण में भगवान शिव की स्तुति में चतुर्थ वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। रात्रि में मंडल द्वारा सुंदर भजन कीर्तन एवं भगवान शिव की उपासना की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के सदस्य कृष्ण गोपाल कौशिक एवं राजस्थान प्रदेश महिला काँग्रेस कमेटी की पूर्व सचिव रुक्मणी कौशिक रहे।

उन्होंने उपस्थित ग्रामीण श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे धार्मिक आयोजनों से युवाओं में पौराणिक संस्कृति के संस्कारों का संचार होगा भगवान की स्तुति में जो श्लोक एवं रिचाओं का जाप करते हैं इससे आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक लाभ भी हमें अप्रत्यक्ष रूप से मिलते हैं। भगवान का ध्यान करने से नकारात्मकता का नाश होता है और शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, साथ ही वातावरण की शुद्धता बढ़ती है एवं मानसिक संतुष्टि प्राप्त होती है, जो कि हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। जिससे मन शांत एवं शरीर में अच्छे कार्य करने के प्रति लगाव बढ़ता है। इसलिए ऐसा आयोजन मानसिक शुद्धता को प्रखर करता हैं और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। सुंदरकाण्ड कथा वाचक मण्डल द्वारा उनका माला पहनाकर अभिवादन किया गया। कार्यक्रम में हजारों भक्तों ने भगवान राम की माता पार्वती द्वारा ली परीक्षा एवं शिव के प्रसंग को तल्लीन होकर सुना। दिन में मंडल द्वारा रागनी कंपीटिशन एवं आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण कर लोगों ने आनंद लिया, कार्यक्रम में मुख्य रूप से आयोजक मंडल के ब्रजराज चौहान, चेयरमैन प्रकाश सैनी, पूर्व सरपंच रामसिंह सैनी, योगेश सोनी,भागीरथ गुप्ता, रामपाल शर्मा, विष्णू शर्मा, सुरेश सैनी, प्रकाश सैनी, मन्गू राम सैनी, दिनेश सैनी, मनोज सैनी विकास कुमावत सहित हजारों भक्तों ने भाग लिया।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *