BREAKING NEWS
Search

जयपुर-शिक्षक दिवस पर पारीक कॉलेज में हुआ शिक्षकों का सम्मान

32

जयपुर। 5 सिंतबर 2022 (न्याय स्तंभ) एस. एस. जी. पारीक पी. जी. कॉलेज एंव सम्बद्ध शिक्षण संस्थाएं प्रबन्धकारिणी समिति के तत्वावधान में बनीपार्क स्थित पारीक कॉलेज में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रतापसिह खाचरियावास थे एवं अध्यक्षता उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. हेमन्त पारीक ने की।

सर्वप्रथम मां सरस्वती एवं सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के चित्र की पूजा अर्चना की गई। प्रबन्धकारिणी समिति के सचिव श्री लक्ष्मीकांत पारीक ने स्वागत उद्धबोधन देते हुए आयोजन की भूमिका पर प्रकाश डाला।
अतिथियों ने पारीक शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों का सम्मान किया। साथ ही सीएस एग्जीक्यूटिव परीक्षा जून 2022 में जयपुर चैप्टर में थर्ड रैंक प्राप्त करने वाली पारीक गर्ल्स कॉलेज की छात्रा प्रेक्षा शर्मा का भी सम्मान किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रतापसिह खाचरियावास ने शिक्षक के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी को शिक्षक दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि पारीक कॉलेज हैरिटेज कॉलेज है और छात्र जीवन से ही पारीक कॉलेज से मेरा नाता है और तभी से समय-समय पर पारीक कॉलेज आ रहा हूं।
समारोह अध्यक्ष डॉ. हेमंत पारीक ने शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा के नए युग के बारे में बताया और शिक्षा के नए-नए आयामों की बात की और कहा कि आने वाले समय में ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था शिक्षा पर ही आधारित होगी, इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकारों का इसमें बड़ा महत्वपूर्ण योगदान होगा। भारत की उच्च शिक्षा नीति को वैश्विक बनाने की भी बात उन्होंने कही। पारीक ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन के रूप में आज शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है इसके बारे में कहा कि यह डॉक्टर राधाकृष्णन जी के ही विचार थे कि हमारे देश में शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। पारीक ने प्राचीन काल के प्रमुख गुरुकुलों, नालंदा विश्वविद्यालय, तक्षशिला विश्वविद्यालय एवं उनकी शिक्षा शैली के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज अमेरिका भी भारतीय शिक्षकों के ज्ञान के आगे झूका हुआ है।

समारोह में अध्यक्ष बजरंगलाल पारीक, सचिव लक्ष्मीकांत पारीक, कोषाध्यक्ष बुद्धिप्रकाश पारीक, सदस्य के.के. पारीक, एन.के पारीक, भगवती प्रसाद पारीक, रीतेश सी. पुरोहित, गौरव पारीक सिरसी सहित समस्त प्राचार्य, शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published.