BREAKING NEWS
Search

जयपुर-एसएमएस अस्पताल में ‘डॉक्टर्स फोर यू’ कैंसर केयर सहायता केंद्र का शुभारंभ

330

सवाई मानसिंह चिकित्सालय में सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग में कैंसर मरीजों की सहायतार्थ हेतु “डॉक्टर्स फॉर यू” कैंसर केयर सहायता केंद्र का शुभारंभ

मतीष पारीक

जयपुर। 2 दिसंबर 2022(न्याय स्तंभ) सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग धनवंतरी आउटडोर में कैंसर मरीजों को तकनीकी एवं सहायतार्थ हेतु “डॉक्टर्स फॉर यू” कैंसर सहायता केंद्र का उद्घाटन किया गया । उद्घाटन समारोह में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव बगरहट्टा, सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा, सर्जिकल ऑंकोलॉजी के विभागाध्यक्ष सीनियर प्रोफेसर डॉ सुरेश सिंह मौजूद रहे।समारोह में डॉक्टर्स फॉर यू के संदीपन डायरेक्टर स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम, सर्जिकल ऑंकोलॉजी के सीनियर नर्सिंग ऑफीसर, प्रभारी हेमराज गुप्ता, सवाई मानसिंह चिकित्सालय के नर्सिंग अधीक्षक सुरेश मीणा, रमेश निर्मल, सीनियर नर्सिंग ऑफीसर ताराचंद जांगिड़, बी.एम. कौशिक, दुर्गेश सैनी, मेडिकल ऑंकोलॉजी से डॉक्टर रचना, पैलिएटिव मेडिसिन डॉ गौरव शर्मा, डॉक्टर शिवदत्त शर्मा, डॉक्टर्स फॉर यू से अतुल साल्के एवं नवदीप नरूका के साथ समस्त सर्जिकल ऑंकोलॉजी स्टाफ उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसिपल एंड कंट्रोलर डॉ राजीव बगरहट्टा ने फीता काटकर कार्यक्रम किया। साथ में अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा के साथ सभी अतिथि गणों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
इस मौके पर डॉक्टर्स फॉर यू के संदीपन (डायरेक्टर स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम )ने बताया कि कैंसर मरीजों को बेहतरी सेवा के लिए मरीजों को पूरी तरह से इसका लाभ मिलेगा। डॉक्टर्स फॉर यू एनजीओ के वर्तमान में देशभर में 5 रीजनल ऑफिस जिनमें दिल्ली, मुंबई बिहार, गुवाहाटी ,बेंगलुरु है। इनके संचालित ऑफिसों के माध्यम से गांव के दूरदराज में भी रोगियों की सेवा के लिए यह एनजीओ समर्पित है।
अधीक्षक एवं विभाग अध्यक्ष ने भी डॉक्टर्स फॉर यू का आभार व्यक्त कियाऔर कैंसर की सेवा को बेहतर बनाने की विषय में गहनता से चर्चा की। इसी क्रम में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ राजीव बगरहट्टा ने भी डॉक्टर्स फॉर यू को सवाई मानसिंह चिकित्सालय में कार्य करने के लिए बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया। मरीजों के लिए सहायता केंद्र एवं उपकरण कितने कारगर साबित होंगे इस पर भी चर्चा की। अपने उद्बोधन के माध्यम से इस कार्य की गति को अन्य स्पेशलिटी विभाग में भी लागू करने की महत्वता पर जोर दिया। सर्जिकल ऑंकोलॉजी के सीनियर नर्सिंग एवं प्रभारी हेमराज गुप्ता ने भी मंच-संचालन करके एक छत के नीचे कैंसर मरीजों की सेवा किस प्रकार की जा सकती है। और बताया कि कैंसर रोगी अपने इलाज के लिए दूरदराज के क्षेत्रों से एवं राजस्थान से बाहर के मरीज भी यहां प्रतिदिन आते हैं। उनको सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग, रेडियोथैरेपी विभाग, मेडिकल ऑंकोलॉजी एवं पैलिएटिव मेडिसिन में मरीजों को निसंदेह इसका लाभ प्राप्त होता है। इस अवसर पर डॉ गौरव शर्मा एवं बृजमोहन कौशिक ने भी पैलिएटिव केयर के बारे में विस्तार से बताया। मेडिकल ऑंकोलॉजी से डॉक्टर रचना ने भी अपने विचार व्यक्त किए। नर्सिंग अधीक्षक सुरेश मीणा ने भी पूरी तरह सहयोग करने के लिए एक टीम भावना के साथ स्टाफ के साथ साथ काम करने पर बल दिया।
कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव बगरहट्टा एवं अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा तथा सीनियर प्रोफेसर सर्जिकल ऑंकोलॉजी डॉक्टर सुरेश सिंह का भी सम्मान किया गया।

इस अवसर पर डॉक्टर्स फॉर यू की निदेशक संदीपन का भी सम्मान किया गया। निदेशक संदीपन एवं सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक महोदय ने भी सर्जिकल ऑंकोलॉजी प्रभारी हेमराज गुप्ता का स्वागत किया। स्वागत कड़ी में नर्सिंग अधीक्षक सुरेश मीणा ,नर्सिंग अधीक्षक रमेश निर्मल, सीनियर नर्सिंग ऑफिसर ताराचंद जांगिड़ , बृजमोहन कोशिक एवं सुपरवाइजर प्रभारी हसमत जैदी का भी स्वागत किया गया।डॉ गौरव शर्मा एवं सर्जिकल ऑंकोलॉजी के नर्सिंग ऑफिसर दुर्गेश सैनी एवं लोकेश दाधीच नर्सिंग ऑफिसर किरण देवी का भी सम्मान किया गया। अधीक्षक ने डॉक्टर्स फॉर यू संस्था के अतुल, नवदीप नरूका ,शिवानी भदोरिया, निरमा मीणा एवं टीम का माल्यार्पण कर स्वागत किया ।
कार्यक्रम के अंत में सर्जिकल ऑंकोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ सुरेश सिंह ने सभी अतिथियों का धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि हम एक टीम के रूप में काम करेंगे तो निसंदेह कैंसर मरीजों को इसका लाभ प्राप्त होगा। पधारे सभी अतिथि गण रेडियो थेरेपी विभाग, मेडिकल ऑंकोलॉजी, पैलिएटिव मेडिसिन एवं धनवंतरी ओपीडी से पधारे नर्सिंग अधीक्षक एवं सीनियर नर्सिंग ऑफीसर का भी तहे दिल से धन्यवाद दिया।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published.