जयपुर-अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर बिरला सभागार में हुआ सम्मान समारोह

243

एसएमएस अस्पताल के सीनियर नर्सिंग ऑफिसर हेमराज गुप्ता को फ्लोरेंस नाइटेंगल अवार्ड- 2023

जयपुर 13 मई 2023(न्याय स्तंभ) अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं राजस्थान सरकार एवं राजस्थान नर्सिंग काउंसिल जयपुर द्वारा एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन बिरला सभागार में हुआ।

फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्मदिन के मौके पर राजस्थान राज्य के 48 श्रेष्ठतम नर्सिंग सेवार्थ कर्मचारियों को फ्लोरेंस नाइटेंगल अवार्ड- 2023 से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश सभी को पढ़कर सुनाया। गहलोत ने सभी नर्सिंग क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले श्रेष्ठतम नर्सिंग कर्मियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई दी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डॉ पृथ्वी सिंह सचिव मेडिकल एंड हेल्थ फैमिली प्लानिंग वेलफेयर भी मौजूद थे। डॉ रवि प्रकाश माथुर निदेशक जनस्वास्थ्य एवं पदेन अध्यक्ष राजस्थान नर्सिंग काउंसिल जयपुर सुरेश नवल निदेशक अराजपत्रित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं राजस्थान जयपुर कार्यक्रम के आयोजन प्रयोजन राजस्थान नर्सिंग काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ शशिकांत शर्मा के सानिध्य में एक भव्य कार्यक्रम हुआ ।
इस मौके पर राजस्थान के सभी जिलों से नर्सिंग कर्मचारी जिन्होंने बेहतरीन कार्य किया उनको अवार्ड दिया गया इसी क्रम में सवाई मानसिंह चिकित्सालय से सीनियर नर्सिंग ऑफीसर एवं प्रभारी सर्जिकल ऑंकोलॉजी विभाग हेमराज गुप्ता को भी इस राज्य स्तरीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। साथ में सवाई मानसिंह चिकित्सालय से नर्सिंग ऑफिसर दिनेश बागड़ी, मनोज मीणा एवं सीनियर नर्सिंग ऑफिसर सुनील पतरिया को भी यह पुरस्कृत दिया गया।

जेके लॉन हॉस्पिटल से नर्सिंग अधीक्षक के पद पर कार्यरत नर्सिंग अधीक्षक लक्ष्मी नारायण गुप्ता को भी यह अवार्ड माननीय परसादी लाल मीणा चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री के हाथों दिया गया।
सीनियर नर्सिंग अधिकारी हेमराज गुप्ता सवाई मानसिंह चिकित्सालय में पिछले 32 वर्षों से नेफ्रोलॉजी एवं कैंसर विभाग में कार्यरत रहे हैं। इन्होंने कैंसर मरीजों की सेवाएं के साथ अपना बेहतरीन कार्य करते हैं किस प्रकार मरीज के आंखों के आंसूओं का दर्द दूर करने में अपने आप को पूरी जी जान से उस मरीज में लग जाते हैं। यदि कोई गरीब मरीज भी होता है तो उसको ठहरने और खाने-पीने की उत्तम व्यवस्था भी वह एनजीओ के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं तथा रेलवे एवं बस में निशुल्क यात्रा – पास बनवाने में भी मदद करते हैं। कैंसर के प्रति उनका जनजागृति कार्यक्रम, कैंसर विजेता कार्यक्रम, हंसी के दो पल कैंसर मरीजों के साथ इस तरह के विभिन्न आयोजन करवाते हैं। तथा मरीजों को सरकार की चिरंजीवी योजना का लाभ किस प्रकार मिले उसकी पूरी जानकारी इस मरीज को देते हैं। पूर्व में भी हेमराज गुप्ता ने हीमोडायलिसिस विभाग में प्रभारी के रूप में अपनी अमूल्य सेवाएं प्रदान की है।
कोड वैक्सीनेशन के समय भी सवाई मानसिंह चिकित्सालय में वैक्सीनेशन प्रभारी के रूप में भी इन्होंने अपनी अमूल्य सेवाएं देकर सभी को वैक्सीनेशन करवाया। हेमराज गुप्ता बताते हैं कि यह कार्य एक टीम भावना के साथ किया जाता है जिसमें सभी नर्सिंग के साथियों का अमूल्य योगदान होता है।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *