ग्रेटर नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 को लेकर जुटा तैयारी में

209

गुलाबो सपेरा ने आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूकता का दिया संदेश

जयपुर, 24 जनवरी 2023 (न्याय स्तंभ। ग्रेटर नगर निगम मुख्यालय के सभा भवन में CFAR संस्था के साथ स्वच्छता के प्रति जन-जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। नगर निगम ग्रेटर की स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की ब्रांड एम्बेसेडर पद्मश्री प्रसिद्ध कालबेलिया नृत्यागना गुलाबो सपेरा ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुये कहा कि जयपुर शहर को साफ एवं सुन्दर बनाये रखते हुये स्वच्छता में टाॅप स्थान पर लाने के लिये स्वच्छता सैनिकों के साथ-साथ शहरवासियों को भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभानी होगी।
इस दौरान ग्रेटर निगम महापौर डाॅ. सौम्या गुर्जर ने स्वच्छता जन-जागरूकता कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में जयपुर शहर को अच्छी रैंक मिले इस कार्य के लिये ग्रेटर निगम की साफ-सफाई अभियान में आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी हो। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित आमजन से अपील की कि घर से निकलने वाले गीला, सूखा एवं हानिकारक कचरे को नीले, हरे एवं लाल कचरे पात्रों में ही डाले। उन्होंने सार्वजनिक जगहों एवं सड़कों पर कचरा न फैकने एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने के लिये भी कहा।
पद्मश्री गुलाबो सपेरा ने सफाई के प्रति आमजन से अपील करते हुये कहा कि कचरा कचरा पात्र में ही डालें एवं घर से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग कचरे पात्र में रखकर नगर निगम के हूपर में कचरा डालें। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं डालने एवं स्वच्छता एप डाउनलोड करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि मेरा नाम गुलाबी है और मेरा शहर भी गुलाबी है। इसलिये मेरी यह दोहरी जिम्मेदारी बन जाती है कि मेरा शहर साफ, स्वच्छ एवं स्वस्थ्य रहे इसलिये हमें सफाई को अपनी स्वयं की जिम्मेदारी समझते हुये इस कार्य में नगर निगम का सहयोग करते हुये जयपुर शहर को स्वच्छता में टाॅप रैंक दिलाये।
आयुक्त महेन्द्र सोनी ने कार्यशाला में स्वच्छता मित्रों एवं आमजन की जागरूकता के लिये CFAR संस्था के माध्यम से यह कार्यशाला रखी है। जिसमें विषय, विषेषज्ञों ने स्वच्छता के बारे में जानकारी दी इन जानकारियों का व्यापक प्रचार-प्रसार आमजन में नगर निगम ग्रेटर की ब्रांड एम्बेसेडर पद्मश्री गुलाबो सपेरा के संदेश के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम के स्वच्छता सैनिकों के साथ-साथ शहरवासियों की सक्रिय भागीदारी से शहर को साफ एवं सुन्दर रखा जा सकेगा।
स्वच्छता विषय-विषेषज्ञ श्री गिरिश कुमार ने कार्यशाला में स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की थीम के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि वेस्ट टू वेल्थ की थीम के साथ डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण में रिडयूस, रीसायकल और रीयूज के सिद्धात को प्राथमिकता दी जाये साथ ही उन्होंने कहा कि कचरा घर से ही अलग-अलग तरीकों से निस्तारित कर कम से कम कचरा घरों से निकले। उन्होंने बताया कि घरों में किचन से निकलने वाले कचरे से खाद एवं कम्पोस्ट बनाने में काम में ले।
कार्यक्रम में स्वच्छता सैनिक एवं संस्था के पदाधिकारी, विशेषज्ञ गिरिश कुमार एवं आमजन उपस्थित रहे।  



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *