एमपीएस इंटरनेशनल में सीबीएसई कार्यशाला का आयोजन

140

जयपुर 04 मई 2023 (न्याय स्तंभ) एमपीएस इंटरनेशनल में भावी संसाधन कार्यक्रम के अंतर्गत सीबीएसई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, अजमेर द्वारा ‘लाइफ स्किल (एडवांस)’विषय पर कार्यशाला संपन्न हुई। विषय विशेषज्ञ के रूप में मुख्य वक्ता मनीषा शर्मा और श्वेता गिल रहीं। संपूर्ण देश के अलग-अलग राज्यों से आए 65 अध्यापकों ने इसमें भाग लिया।

कार्यशाला में इस बात पर जोर दिया गया कि अध्यापक रिसोर्सफुल बनें। अपने शिक्षण को प्रभावी और सफल बनाने हेतु सात्विक चिंतन, स्वस्थ जीवन शैली, सकारात्मक सोच को अपनाएं। अपने दैनिक शिक्षण द्वारा विद्यार्थियों में उचित समय प्रबंधन ,निर्णय लेने की क्षमता, समस्या समाधान और भावनात्मक मजबूती का विकास कर सकें। इससे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास आत्मसम्मान के साथ साथ सकारात्मक जीवन शैली का विकास होता है । आपसी संबंधों में सुधार के साथ वे दूसरों में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्या श्रीमती अर्चना सिंह ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जीवन कौशल शिक्षा न केवल परिस्थितियों से जूझने और संघर्ष करने का हौसला देती है बल्कि भावनात्मक दक्षताओं और मानसिक स्वास्थ्य का विकास करती है।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *