एकरस हिन्दू समाज बनाने की आवश्यकता-स्वांतरंजन

101

संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन

हिन्डौन सिटी, 9 जून 2023 (न्याय स्तंभ) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन ने कहा की समाज जब संगठित होता है तो उसका परिणाम दिखता है। संघ ने हिन्दू समाज को संगठित किया है। उसके परिणाम है राम मंदिर बन रहा है। धारा 370 हटी है। हिन्दू एक ताकत है। लेकिन अभी भी समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव दूर करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि देश के समक्ष जो चुनौतियां हैं उनका निवारण समाज जागरण से संभव है। एकरस समाज बनाने की आवश्यकता है। यह विचार उन्होने संघ शिक्षा वर्ग समापन पर व्यक्त किए।
आदर्श विद्यामंदिर विद्यालय परिसर में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष (सामान्य) का समापन शुक्रवार शाम को हुआ। कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने दंड युद्ध, नियुद्ध, यष्टि, योग और संचलन का प्रदर्शन किया।घोष की थाप के साथ दण्ड योग का भी प्रदर्शन किया गया।

समारोप कार्यक्रम में हिन्डौन और आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष सम्मिलित हुए। वर्ग कार्यवाह गेंदालाल ने बताया कि 252 शिक्षार्थियों ने 20 दिन तक विद्यालय परिसर में रहकर यह प्रशिक्षण पूर्ण किया है। इस दौरान मोबाइल से दूर रहकर राष्ट्रीय विचार के शिक्षण में लीन रहे। वर्ग में तीन दिवस तक सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत इसी परिसर में स्वयंसेवको के साथ रहे।वहीं 20 दिनों में 7 हजार 200 परिवारों से वर्ग में भोजन का सहयोग प्राप्त हुआ।



न्याय की अवधारणा को सशक्त बनाने हेतु समाचार पत्र न्याय स्तम्भ के माध्यम से एक अभियान चलाया जा रहा है। आइए अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए आप भी हमारा साथ दीजिये। संपर्क करें-8384900113


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *