राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जग्गा की बावड़ी में वृक्षारोपण कार्यक्रम

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जग्गा की बावड़ी में वृक्षारोपण कार्यक्रम
राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जग्गा की बावड़ी में वृक्षारोपण कार्यक्रम

जयपुर। 5 जून 2021. विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में जग्गा की बावड़ी स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के धनवंतरी उपवन में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर, मानद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजीव शर्मा ने बताया की यह कार्यक्रम द्रव्य गुण विभाग ने  उन्नत भारत अभियान योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई  राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर  के सौजन्य से किया गया।
  प्रो संजीव शर्मा ने पौधारोपण करते हुए पर्यावरण दिवस की उपयोगिता बताई।उन्होंने सभी लोगों से ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने का आग्रह किया। 
कार्यक्रम में 600 पौधे लगाने का संकल्प लिया गया। इसी क्रम में  आज 150 वृक्षों का रोपण किया गया। जिसमें संकाय सदस्यों, कर्मचारियों एवं छात्रों ने एक एक वृक्ष का रोपण कर उसके उचित देखभाल का संकल्प लिया। 

कुलपति शर्मा ने बताया संस्थान परिसर में *एक छात्र एक पौधा* नीति को सफलता पूर्वक लागू कर चुके हैं जिसमें प्रत्येक छात्र व्यक्तिगत रूप से एक पौधा लाकर उसके गमले पर अपना नाम लिखकर रखता है तथा उसकी संपूर्ण देखभाल का संकल्प लेता है।
आज के वृक्षारोपण अभियान में औषधीय पादपों को लगाया गया। जिससे की भविष्य में उनका उपयोग छात्रों शैक्षणिक उन्नयन एवम  संस्थान में रोगियों एवम अनुसंधान के कार्यों में भी हो सकेगा। इसके साथ ही प्रो शर्मा ने बताया की लगभग 500 गुग्गुल प्लांट्स लगाए जाएंगे।

पौधरोपण कार्यकम में द्रव्यगुण विभाग के विभागाध्यक्ष एवं मानद विश्विद्यालय की वाइस चांसलर प्रो मीता कोटेचा, उन्नत भारत अभियान की प्रभारी डाक्टर निशा ओझा, एन एस एस प्रभारी डॉक्टर महेंद्र प्रसाद के साथ संस्थान के संकाय सदस्यों , कर्मचारियों एवं छात्रों  ने  सक्रिय योगदान दिया

मीडिया प्रभारी डाक्टर सी आर यादव ने बताया कि समय समय पर संस्थान द्वारा ऐसे जनोपयोगी  कैप्म्स एवम् कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा वर्तमान में भी कोरोना के रोगियों हेतु आयुष 64 टैबलेट का निशुल्क वितरण किया जा रहा है। उनके अनुसार जयपुर के 30 स्थानों जिनमे संस्थान के मुख्य अस्पताल,  जोरावर सिंह गेट, सेठ सूरजमल बंबईवाला अस्पताल किशनपोल बाजार एवं सेटेलाइट हॉस्पिटल जवाहर नगर में किया जा रहा है।
 इसी तरह इस कोरोना काल में यादव ने बताया कि आम जन की सहायता हेतु  चैनपुरा गांव के लोगो को निशुल्क मास्क, सेनेटाइजर, तथा स्वास्थ्य पत्रिका का वितरण किया गया।   आने वाले समय में भी ऐसे कैंप का आयोजन होता होता रहेगा।