मंदिरों में जारी रहे लाउड स्पीकर से आरती-अशोक लाहोटी

मंदिरों में जारी रहे लाउड स्पीकर से आरती-अशोक लाहोटी

जयपुर। 25 मई।  भांकरोटा स्थित प्राचीन मंदिरों में प्रशासन द्वारा लाउड स्पीकर बन्द करवाने को लेकर सांगानेर विधायक  व पूर्व महापौर डॉ अशोक लाहोटी ने नाराजगी जताई। उनका कहना है कि सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के भांकरोटा में प्राचीन गणेश जी , ठाकुर जी , माताजी , व हनुमान जी का मंदिर स्थित है। इन सभी मंदिरों में अपनी प्राचीन पद्धतियां व परंपराओं से पूजा व आरती सदैव होती है ।

विधायक डॉ लाहोटी ने बताया कि स्थानीय लोगों ने जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों से पुलिस प्रशासन द्वारा आरती के समय बजने वाले ढोल , नगाड़े , माइक व लाउडस्पीकरों को जबरन बंद करवाया जा रहे है । जबकि वहीं आसपास दूसरे धर्मों के स्थलों में दिन में 5 बार बड़े-बड़े लाउड स्पीकरों को बजाया जा रहा है ।
विधायक अशोक लाहोटी ने पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर चेताया है कि लॉकडाउन की आड़ में धर्म के आधार पर पुलिस व प्रशासन की इस प्रकार की तुष्टीकरण की कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी । क्षेत्र की जनता में प्रशासन की इस तरह के बर्ताव व दोहरापन से रोष व्याप्त है।

 डॉ लाहोटी ने उस क्षेत्र का दौरा कर सभी मंदिरों के पुजारियों से एवं स्थानीय लोगों से चर्चा कर उनको आश्वस्त किया की इस प्रकार दोहरेपन को नहीं चलने दिया जाएगा , या तो सभी धार्मिक स्थलों पर समान नियम लागू होंगे और सभी के लाउडस्पीकर बंद होंगे या फिर हिंदू मंदिरों में भी अपनी अपनी पद्धति से लाउड स्पीकरों और ढोल नगाड़ों से आरती पूजा जारी रहेगी ।

लाहोटी ने यह भी बताया कि एक तरफ राज्य सरकार खुद महंगे किराए पर लेकर ई रिक्शा व अन्य साधनों पर लाउडस्पीकर लगा लगा कर जन जागरण कर रही है , वहीं दूसरी तरफ हिंदू मंदिरों में होने वाली आरती से लोक डाउन के नियम टूट रहे हैं ऐसा दोहरा बर्ताव कर रही है , जो उचित भी नहीं है और बर्दाश्त भी नहीं है।
लाहोटी ने बताया कि सभी मंदिरों में आरती के समय बजने वाले लाउडस्पीकर यथावत बजेंगे और यदि प्रशासन ने जबरन किसी पर कार्रवाई करने का प्रयास किया तो उस कार्रवाई का पुरजोर विरोध किया जाएगा।